प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री   जन धन योजना 

जन धन खाते मे 10.000 मे ओवरड्राफ्ट सुविधा सरकार फाइनेंसियल इङ्क्लुजन [ वितीय समावेश ] के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री जन धन योजना को आगे भी जारी रखा जा सकता है प्रधानमंत्री जन धन योजना

प्रधानमंत्री जन धन[ jan dhan ] योजना   से जुड़े खाताधारकों को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है. जन धन (Jan-Dhan) योजना में खोले गए खाते में केंद्र सरकार ने पांच हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा को दोगुना कर 10,000 रुपये कर दिया है.

इसके साथ ही जन धन योजना से जुड़े खाताधारको को केंद्र सरकार ने 5000

इसके साथ ही Jan-Dhan योजना के तहत अब हर परिवार की जगह प्रत्येक वयस्क व्यक्ति का खाता खोलने पर जोर दिया जाएगा. जन-धन (Jan-Dhan) योजना के तहत अब जो भी नए खाते खुलेंगे उन्हें दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलेगा.

 केंद्रीय वितय मंत्री अरुण जेटली ने यह जानकारी दी है  ।

जेटली ने कहा कि सरकार द्वारा फाइनेंशियल इंक्लूजन (वित्तीय समावेश) के लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री जन-धन (Jan-Dhan) योजना को 14 अगस्त 2018 से आगे भी जारी रखा जायेगा. प्रधानमंत्री जन धन योजना

जन-धन (Jan-Dhan) योजना के तहत खाताधारकों को 10 हजार रुपये के ओवरड्राफ्ट की सुविधा मिलेगी.अब तक यह सुविधा 5,000 रुपये थी.

 जन-धन (Jan-Dhan) योजना के खाताधारकों को ओवरड्राफ्ट की सुविधा का इस्तेमाल करते समय दो हजार रुपये खाते से निकालने के लिए किसी भी शर्त का पालन नहीं करना पड़ेगा.

इससे पहले जन-धन (Jan-Dhan) खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा सिर्फ 18 से 60 साल की उम्र के खाताधारकों को ही थी. 

जन धन (Jan-Dhan)खाते में अब ओवरड्राफ्ट की सुविधा के लिए अधिकतम उम्र सीमा 65 साल कर दी गयी है. अब इस उम्र के जन-धन (Jan-Dhan) खाताधारकों को भी यह सुविधा मिलेगी.

क्या है ओवरड्राफ्ट सुविधा == वास्तव मे ओवरड्राफ्ट की सुविधा का मतलब यह है की अगर किसी जन धन [ jan dhan ] खाताधारक के बेंक खाते का रिकर्ड अछा है  तो वह जरूरत पड़ने पर अपने खाते में पैसे नहीं होने पर भी ओवरड्राफ्ट की लिमिट के तहत बैंक से रकम ले सकता है. 

यह वास्तव में एक छोटी अवधि के एक लोन की तरह है जो बैंक खाते के संचालन की वजह से बैंक द्वारा दी जाने वाली सुविधा है.प्रधानमंत्री जन धन योजना

जन धन (Jan-Dhan)खाते में ओवरड्राफ्ट की सुविधा होने पर गरीब परिवारों को साहूकार से ब्याज पर रकम लेने की जरूरत नहीं पड़ती.

बड़ेगा jan dhan का दायरा == जन धन योजना को ओपन एडेड रखा गया है इसका मतलब यह है की केंद्र सरकार की म्हत्व्कक्षी जन धन योजना आगे भी जारी रहेगी  ।

अब योजना में हर वयस्क व्यक्ति का खाता खोला जाएगा. जन-धन (Jan-Dhan) योजना के नए खाताधारकों को एक रुपे कार्ड मिलेगा, इससे उन्हें दो लाख रुपये का दुर्घटना बीमा मिलेगा.

जन धन (Jan-Dhan) खाते में पहले एक लाख रुपये तक का दुर्घटना बीमा ही मिलता था. इस तरह यह सुविधा भी बढ़ाकर दोगुनी कर दी गयी है.

जेटली ने कहा कि जन धन (Jan-Dhan) योजना 14 अगस्त 2014 को मंजूर हुई थी और 28 अगस्त 2014 को लांच हुई. जन-धन (Jan-Dhan) योजना में पिछले चार साल में 32.41 करोड़ बैंक अकाउंट खोले जा चुके हैं.

 पिछले चार साल में पूरी दुनिया में 51.5 करोड़ बैंक अकाउंट खुले जिनमें से 32.41 करोड़ जन धन (Jan-Dhan) खाते हैं.

जन-धन (Jan-Dhan) योजना में खुले बैंक अकाउंट में 53% खाते महिलाओं के हैं, जबकि 59% बैंक अकाउंट ग्रामीण और कस्बाई इलाके में खोले गए हैं.

  • जन धन योजना का क्या लाभ है? ==  जन धन खाता धारको को 2 लाख रूपय तक एक्सिडेंटल इंश्योरेंस कवर मिलता है. 30,000 रुपए तक का लाइफ कवर, जो लाभार्थी की मृत्यु पर शर्ते पूरी होने पर मिलता है. साथ ही जन धन खाता खोलने वाले को रुपे डेबिट कार्ड दिया जाता है जिससे वह खाते से पैसे निकलवा सकता है या खरीददारी कर सकता है ।प्रधानमंत्री जन धन योजना

जन धन योजना का लाभ केसे उठाए == PMJDY 2020 के अंतर्गत इच्छुक लाभार्थी किसी भी बैंक में जन धन खाता खोलने पर खातेदारों को बिना किसी कागज़ पत्रिका के 10 ,000 रूपये तक का लोन ले सकते है । सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों को इन खातों में सीधे लाभ मिलेगा।

  1. जन धन योजना मे आवेदन केसे करे == 1. बेंक मे अपने सभी जरूरी दस्तावेज़ की फोटो कोपी ओर ओरिजनल दस्तावेज़ जरूर लेकर जाए
  2.  बैंक जा कर वंहा के कर्मचारी से जन धन खातों के लिए जो फॉर्म है वह मांगे,
  3. फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को सही तरह से भरकर इसमें अपने दस्तावेज की कॉपी भी अटैच कर दें।
  • जन धन योजना खाता – दस्तावेज़ ==
  • इनमें से कुछ दस्तावेजों में पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, स्थायी खाता संख्या (पैन), मतदाता पहचान पत्र, औरaadhaar card।
  • खाता खोलने के लिए आधार कार्ड एक दस्तावेज होना चाहिए। …
  • व्यक्तियों को दो पासपोर्ट आकार के फोटो भी जमा करने होंगे प्रधानमंत्री जन धन योजना

इस योजना से किसानो को लाभ ही लाभ है  जिससे सार्वजनिक रूप से सभी के हित मे है

प्रधानमंत्री जन धन योजना

Related posts

Leave a Comment